New Study: देर तक बैठने की आदत बढ़ा सकती है कैंसर का खतरा

New Study:  देर तक बैठने की आदत बढ़ा सकती है कैंसर का खतरा

सेहतराग टीम

आज के समय में लोग अक्सर अपना काम कंप्यूटर और मोबाइल पर करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें एक जगह कई घंटों तक बैठना पड़ता है। ऐसी स्थिति में कई तरह की समस्याओं को हम जन्म देते है। घंटों बैठ कर या लेटे हुए काम करने से मोटापा का खतरा बढ़ता है ये हम सब जानते है। लेकिन एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगर घंटों एक पोजिशन में बैठ कर काम करने वालों में कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है यानी आपकी देर तक बैठने की कैंसर का खतरा आदत बढ़ा सकती है।

पढ़ें- इरफान खान का हुआ निधन, इस बीमारी से थे पीड़ित, जानें पूरी जानकारी

30 मिनट एक्सरसाइज करके घटाया जा सकता है कैंसर का खतरा (30 Minute Exercise Cut Down Cancer Risk):

स्टडी के मुताबिक (According to Study) देर तक बैठने की आदत (Long Sitting Habit) कैंसर (Cancer) के खतरे को बढ़ा देती है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सा के एडर्सन कैंसर सेंटर के क्लिनिकल कैंसर प्रिवेंसन विभाग के प्रोफेसर डॉ सुसान ग्लीक्रिस्ट कहते हैं, ये अपने तरह की पहली स्टडी है, जिसमें बैठे रहने की आदत और कैंसर के बीच संबंध बताया गया है। डॉ. गिलक्रिस्ट ने यह भी कहा कि दिन में सिर्फ 30 मिनट की हल्की-फुल्की या तेज एक्सरसाइज करने से इस खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा, हमारा अध्ययन  (Study) इस बात को महत्वपूर्ण रूप से समझाता है कि बैठना कम चाहिए और कोई न कोई एक्टिविटी करते रहना चाहिए।

स्टडी में 8000 लोगों को किया गया शामिल

इस अध्ययन में लगभग 8000 लोगों को शामिल किया गया। इन सभी लोगों को एक ट्रैकिंग डिवाइस दिया गया, जिसमें एक्सेलोमीटर लगा हुआ था। ये डिवाइस लगातार 7 दिनों तक लोगों के चलने-फिरने, बैठने और खेलने की आदतों को ट्रैक करता रहा। अध्ययन की शुरुआत 2009 में की गई, तब इनमें से कोई भी व्यक्ति कैंसर का शिकार नहीं था। लेकिन 5 साल बाद 2013 में जब वैज्ञानिकों ने दोबारा अध्ययन किया तो पाया कि जो लोग बहुत कम फिजिकल एक्टिविटी करते थे और दिन के ज्यादातर समय बैठे या लेटे रहते थे, उनमें थोड़ा बहुत घूमने, टहलने और एक्सरसाइज करने वाले लोगों की अपेक्षा कैंसर से मौत का खतरा 82% तक बढ़ गया था। जबकि इस अध्ययन में कैंसर के अन्य अध्ययनों के आधार पर लिंग, उम्र और रोगों का भी ध्यान रखा गया।

कैंसर से बचाव में आपकी लाइफस्टाइल की भूमिक है महत्वपूर्ण

पहले की गई ढेर सारी रिसर्च ये बताती हैं कि कैंसर से होने वाली मौतों के हेल्दी लाइफस्टाइल के द्वारा 50% तक रोका जा सकता है। हेल्दी लाइफस्टाइल का मतलब है, व्यक्ति का खानपान अच्छा हो, वो रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करता हो और धूम्रपान की आदत न हो। लेकिन पहले किसी भी अध्ययन में ये नहीं बताया गया था कि सिर्फ बैठे रहने से कैंसर का खतरा कितना बढ़ता है। इसलिए ये एक महत्वपूर्ण अध्ययन है।

24 घंटे में से 30 मिनट निकालकर करें कैंसर का खतरा कम

हम में से हर व्यक्ति के पास दिन के 24 घंटे होते हैं। इनमें से ज्यादातर समय हम अपने जरूरी कामों में बिता देते हैं। लेकिन अगर पूरे दिन में सिर्फ 30 मिनट का समय निकालकर थोड़ी एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी कर लें, तो कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार आप लाइट इंटेंसिटी वाली एक्टिविटीज जैसे- पैदल चलना, साइकिल चलाना, जॉगिंग करना, खेलना-कूदना आदि भी कर लें, तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके अलावा आप चाहें तो पार्क में, कमरे में या छत पर थोड़ी एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर जिम जाकर थोड़ा वर्कआउट कर सकते हैं। इस तरह की एक्टिविटीज से कैंसर के खतरे को 8% तक कम किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इस वजह से हुई ऋषि कपूर की मृत्यु, हुआ था ये खतरनाक कैंसर, जानें पूरी डिटेल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।